BHIM App क्या है ? और इसका इस्तोमाल कैसे करे !

  1. BHIM ऐप क्या है ?
  2. BHIM App का इस्तेमाल करने के फ़ायदे?
  3. BHIM App बिना इन्टरनेट के कैसे इस्तोमाल करे ?

दोस्तो! यदि आप ऑनलाइन बैंकिंग का इस्तेमाल करते हैं, तो आप paytm के बारे में जरूर जानते होंगे आज न सिर्फ paytm बल्कि फ्री रिचार्ज, phonePe ,गूगल Pay आदि E-wallet apps भारत में काफी लोकप्रिय हैं। परंतु यदि आपने ऑनलाइन नेट बैंकिंग या किसी भी ई वॉलेट का अभी तक इस्तेमाल नहीं किया है तथा इंटरनेट की जादुई दुनिया में पैसों के ऑनलाइन लेन-देन की ओर अपना पहला कदम बढाना चाहते हैं। तो यहाँ आज आप इस लेख में bhim app के बारे में जानेंगे। क्योंकि bhim app के जरिये सरकार द्वारा लोगों को डिजिटल भुगतान करने हेतु प्रोत्साहित किया है। अतः आज के  इस लेख में समझेंगे की bhim ऐप क्या है तथा किस तरह bhim app का इस्तेमाल कर सकते हैं। हमें आशा है की आपको इस लेख को पढ़कर कुछ नई जानकारी अवश्य मिलेगी।  दोस्तों सबसे पहले हम जानते हैं की !

BHIM ऐप क्या है ?

 वर्ष 2016 में हुई  नोटबंदी ने लोगों को डिजिटल बटुए का इस्तेमाल करने के लिए अग्रसर किया तथा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उस समय जनता के समक्ष दिल्ली में स्टेडियम से bhim app को लॉन्च किया। bhim एक ऑनलाइन पेमेंट android है जिसका इस्तेमाल android, ios आदि ऑपरेटिंग सिस्टम में किया जा सकता है। bhim app का इस्तेमाल कर हम मोबाइल, बिजली बिल तथा डीटीएच आदि अनेक सेवाओं के बिलों का भुगतान घर बैठे कर सकते हैं। दोस्तो यह पूरी तरह मुफ्त app है जिसका इस्तेमाल हम बिना इंटरनेट के भी कर सकते हैं दोस्तों भीम app की खासियत है कि यह अन्य e-wallet एप्स से बेहतर है।  चूँकि यह UPI पर कार्य करता है जिसकी मदद से आप अपने फ़ोन नंबर का इस्तेमाल कर अपने बैंक एकाउंट से किसी भी दूसरे व्यक्ति के बैंक में आसानी से पैसों को ट्रांसफर कर सकते हैं।

चलिए अब हम जानते हैं BHIM App  का हम किस तरह अपने स्मार्टफोन में इस्तेमाल कर सकते हैं। BHIM App पर खाता कैसे बनाएं ? BHIM App को सबसे पहले Download करे ?
This image has an empty alt attribute; its file name is BHIM-APP-1.pngगूगल play स्टोर से BHIM App को अपने मोबाइल में इनस्टॉल कीजिये। यह काफी कम size की app है जिस वजह से इसे लगभग सभी स्मार्टफोन में आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है। App को ओपन करने पर सबसे पहले आपको इस App में भाषा (language) सेलेक्ट करनी होगी।
This image has an empty alt attribute; its file name is BHIM-APP-4.pngअब app के खास फ़ीचर्स से आपको रु-ब-रु किया जाएगा। उसके बाद lets get started पर tap करें।
This image has an empty alt attribute; its file name is BHIM-APP-3.png

उसके बाद अब आपको बैंक एकाउंट में रजिस्टर किये सिम नंबर को सेलेक्ट करना होगा। यदि आपका बैंक से रजिस्टर किया मोबाइल नंबर इस स्मार्टफोन में नहीं है तो कृपया उस सिम को insert कीजिये। अन्यथा आप BHIM App का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। मोबाइल नंबर वेरीफाई होने के बाद UPI पिन सेट कीजिये।

This image has an empty alt attribute; its file name is BHIM-APP-2.pngउसके बात बैंक एकाउंट मे रजिस्टर मोबाइल नंबर को वेरीफाई करेगा आपको कुछ सेकंड के लिए होल्ड करना होगा ता की कम्प्लीटली वेरीफाई हो  जाये
This image has an empty alt attribute; its file name is BHIM-7.pngउसके बाद Four डिजिट के  रजिस्टर  passcode बनाना होगा। लेकिन जो आप passcode बनाते है उशे आपको याद राख्न होगा 
This image has an empty alt attribute; its file name is REGISTER-PASSCODE.pngउसके बात बैंक के details के लिस्ट आपके मोबाइल स्क्रीन पर अजाऐगे जिस बैंक में आपका एकाउंट है। उसे सेलेक्ट करे । This image has an empty alt attribute; its file name is BHIM-.pngDosto उसके बात BHIM App आपको Wellcome करेगा उसमे से Welcome to BHIM Now send & receive instantly using your मोबाइल  लेखा रहेगा अपको Next करना है।
This image has an empty alt attribute; its file name is BHIM-1-1.png

 दोस्तो finely अपने Next करने के बात आपको अपने BHIM App के एकाउंट देख्ने को मिलती है।

This image has an empty alt attribute; its file name is bhim11.pngबस इस प्रकार UPI Pin सेट करने के बाद आप पैसे किसी भी व्यक्ति को Send या Receive कर सकते हैं। तथा Paytm की तरह ही अब अपने मोबाइल नंबर से सीधे बैंक खाते में पैसे प्राप्त कर सकते हैं।

BHIM App का इस्तेमाल करने के फ़ायदे?

  • BHIM App के खास फ़ीचर्स की बात करें तो दोस्तों यहाँ  आपके लिए जानना जरूरी है कि bhim ऐप बिना इंटरनेट के भी कार्य करता है, इसका मतलब है कि इसे मोबाइल app के अलावा keypad (फ़ीचर ) फोन में इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • एक बार में अधिकतम दस हज़ार का ट्रांसेक्शन कर सकते हैं, और 24 घण्टे अर्थात एक दिन में 20000 से अधिक का लेन-देन नहीं किया जा सकता।
  • UPI की मदद से आप किसी भी व्यक्ति को पैसे सेंड तथा रिसीव कर सकते हैं इस app की खासियत यह है कि जो व्यक्ति bhim app का यूज़र नहीं है, उसके भी  बैंक एकाउंट में पैसों को send कर सकते हैं1।
  • इस app की मदद से आप ऑनलाइन तथा offline अपना अपने बैंक खाते की बकाया राशि पता कर सकते हैं।
  • पेटीएम की तरह bhim ऐप में भी scan&Pay फीचर उपलब्ध है जिसकी मदद से तेजी से पेमेंट की जा सकती है।
  •  इसके साथ ही इस app में आपके बैंक के कस्टमर केअर से सम्पर्क करने का सरल तथा सीधा माध्यम उपलब्ध है।
  • अन्य apps की तुलना में BHIM App काफी सुरक्षित है माना जाया गया है तथा यह easy-to-use app है।

BHIM App बिना इन्टरनेट के कैसे इस्तोमाल करे ?

दोस्तों यदि आपके पास फीचर फोन है। तथा आप अपने कीपैड मोबाइल से भीम ऐप का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपको नीचे दिए गई स्टेप्स को ध्यानपूर्वक समझना होगा।

  • ◆अपने फ़ीचर फ़ोन से #99# डायल कर कॉल कीजिए।
    ◆भाषा सेलेक्ट कीजिये।
    ◆अब आपका जिस बैंक एकाउंट से मोबाइल रजिस्टर है उस बैंक एकाउंट के पहले 4 नंबर या IFS कोड के शुरुवाती चार Digit को Enter कीजिये।
  • ◆अब आपके सामने अनेक ऑप्शन मौजूद हैं। आपको UPI pin सेट करने के लिए लास्ट ऑप्शन को Choose करना होगा। और Reply में UPI pin टाइप कीजिये।
    ◆उसके बाद अब आपको डेबिट कार्ड के आखिरी 6 नंबर और Space key दबाकर एक्सपायरी date डालनी होगी। तथा Ok क्लिक करें।
  • आगे आपको 6 नंबर की UPI pin सेट करनी होगी। अब दोबारा कन्फर्म कीजिये तथा Ok कीजिये।

दोस्तो इस प्रकार UPI पिन सेट हो जाएगा। और बैंक बैलेंस चेक करने के लिए UPI Pin टाइप कर दीजिए।आपका बैलेंस Show हो जाएगा। इस प्रकार दोस्तो आप फ़ीचर फ़ोन में UPI की मदद से Offline  पैसे send तथा Receive कर सकते हैं। और पैसे सेंड करने के लिए  आपके नंबर पर एक OPT आएगा।

इसे भी जरूर पडे

My Final Words For This Article

दोस्तों इस लेख में आपने सीखा BHIM ऐप की उपयोगिता तथा भीम ऐप का कैसे इस्तेमाल करें? उम्मीद है आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी इसके अलावा यदि इस लेख से संबंधित कोई भी प्रश्न है तो उसे कमेंट में जरूर बताएं हम आपके सवालों का समाधान जल्द ही देने की कोशिश करेंगे। इसके अलावा  इसके साथ ही इस उपयोगी जानकारी को दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले। जिससे हम आपके लिए ऐसी ही उपयोगी जानकारी लेकर आते रहें। Thanks for visiting in this blog https://tagifind.com 

4 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here