एक Mobile में दो WhatsApp एकाउंट कैसे चलाए ?

1
54

एक Mobile में दो WhatsApp एकाउंट कैसे चलाए ?

  • एक मोबाइल में दो whatsapp कैसे चलाएं ?
  • चलिये अब हम जानते हैं की एक मोबाइल में दो whatsapp कैसे चलाएं ?

दोस्तो एक पुराने WhatsApp यूज़र होने के नाते क्या कभी आपने यह सोचा या  महसूस किया है की मुझे अपने फ़ोन में दो WhatsApp एकाउंट का इस्तेमाल करना चाहिए!                                                                

यदि हाँ तो आज हम आपके लिए वह तरीका लेकर हाजिर हैं जिसमें आप जानेंगे की एक मोबाइल में दो WhatsApp कैसे  चलाएं? यदि आप भी यह जानना चाहते हैं की एक मोबाइल में दो  WhatsApp चलाने की इस प्रक्रिया को तो इस लेख को पूरा जरूर पढ़ें! उससे पहले जिन पाठकों को दो WhatsApp एकाउंट का इस्तेमाल करने की आवश्यकता तथा इसके फ़ायदे नही पता है, उनका यह जानना जरूरी है आखिर एक मोबाइल में दो WhatsApp चलाना क्यों फायदेमंद हैं?

 दो WhatsApp अकाउंट इस्तेमाल करने का मुख्य फायदा यह है कि पहले WhatsApp अकाउंट से हम अपने ऑफिस के या  बिजनेस से जुड़े लोगों के साथ कनेक्टेड रह सकते हैं! तथा दूसरे अकाउंट में हम अपनी निजी जानकारियां निजी लोग,दोस्तों,रिश्तेदारों से बातें कर सकते हैं!

अतः मोबाइल में दो WhatsApp अकाउंट से आप पर्सनल तथा प्रोफेशनल दोनों के लिए अलग-२ WhatsApp अकाउंट  बना सकते हैं

 ◆कई लोग दो WhatsApp अकाउंट का इस्तेमाल इसलिए भी करते हैं ताकि उनका एक WhatsApp अकाउंट नंबर उपलब्ध न हो तो दूसरे अकाउंट का इस्तेमाल कर वह लोगों से संपर्क कर सकते हैं!

◆दो WhatsApp एकाउंट होने के कारण यूजर्स डायरेक्ट एक व्हाट्सएप अकाउंट से दूसरे व्हाट्सएप अकाउंट में switch कर सकते हैं

 ◆यूजर दो व्हाट्सएप अकाउंट बना सकते हैं कि इसका मतलब है कि कांटेक्ट लिस्ट में किसी भी WhatsAppp यूज़र से किसी भी WhatsApp अकॉउंट से आवश्यकतानुसार बात कर सकते हैं!

वैसे तो टेलीग्राम की तरह WhatsApp हमें मल्टीपल अकाउंट बनाने की सुविधा नहीं देता! इसलिए WhatsApp में multiple एकाउंट बनाने के लिए आपको थर्ड पार्टी एप्लीकेशन को अपने मोबाइल में इंस्टॉल करना होगा! जिसके बाद आप अपने मोबाइल में एक साथ दो whatsapp एकाउंट का इस्तेमाल कर सकते हैं!

चलिये अब हम जानते हैं की एक मोबाइल में दो whatsapp कैसे चलाएं?

सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में play store ओपन करना है, अब यहां search bar में Dual Space नामक एप्लीकेशन को टाइप करना होगा तथा इस App को इनस्टॉल करना होगा!! App इनस्टॉल होने के बाद बाद इस App को आपन कीजिये! Download 

अब इस App में आपके फ़ोन में इनस्टॉल सभी Facebook, WhatsApp, Telegram जैसे Apps दिखाई देंगे! आपको WhatsApp App पर tap करना होगा!

अब आपको यहाँ दूसरे नंबर से WhatsApp एकाउंट create करना होगा! जिस तरह आपने अपने पहले नंबर से नंबर से  WhatsApp एकाउंट क्रिएट किया था ठीक उसी तरह आपको इस App में भी WhatsApp एकाउंट बनाना होगा!  क्योंकि जैसा की आप जानते हैं आप एक नंबर को दो WhatsApp App में इस्तेमाल नही कर सकते!

इसलिए दूसरा WhatsApp नंबर एंटर कीजिये! और अब WhatsApp आपके नंबर को वेरीफाई करने के लिए उसमें एक otp भेजेगा! otp नम्बर वेरीफाई करने के बाद आपको यहाँ अपना नाम टाइप करना होगा! तथा इस तरह आपके नए नंबर से WhatsApp एकाउंट बन जाएगा! और अब आप इस दूसरे app में दूसरे नंबर से WhatsApp खाते का इस्तेमाल कर सकते हैं!

दोस्तो इस प्रकार आपने सीखा की किस तरह अपने मोबाइल में दो WhatsApp कैसे चलाएं? 

दोस्तो! मुझे आशा है अब आप यह सीख गए होंगे की एक मोबाइल में दो WhatsApp कैसे चलाएं? उम्मीद है आपको यह जानकारी पसंद आयी होगी! अब आपको यह लेख अच्छा लगा है की नहीं? हमें कैसे पता लगेगा?

अतः कमेंट में अपने विचारों को बताना न भूलें!

इसके साथ ही यदि आपको अपने मोबाइल में दो WhatsApp चलाने के दौरान किसी प्रकार की कोई समस्या उत्पन्न होती है तो आप हमें कमेंट में अपने सवालों को पूछ सकते हैं, आपको जल्द ही रिप्लाई दिया जाएगा! और अंत में दोस्तो इस जानकारी को सभी WhatsApp यूज़र्स तक जरूर पहुचायें जिससे वे आपकी मदद से मोबाइल में दो WhatsApp चलाना सीख पाएंगे! Thanks for visiting in this blog https://tagifind.com

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here