आपका भेजा गया ईमेल पढ़ा है या नहीं कैसे पता करें?

0
170
आपका भेजा गया ईमेल पढ़ा है या नहीं कैसे पता करें?
आपका भेजा गया ईमेल पढ़ा है या नहीं कैसे पता करें?

आपका भेजा गया ईमेल पढ़ा है या नहीं कैसे पता करें?

  • सबसे पहले chrome web store पर जाएं।
  • आप इस प्रकार किसी व्यक्ति को E-mail करेंगे।

दोस्तों आपने हमारी पिछली पोस्ट में जाना था कि ईमेल मैं सिग्नेचर कैसे लगाते हैं? और आज के इस लेख में आप जानेंगे कि आप कैसे पता कर सकते हैं कि आपका भेजा गया ईमेल पढ़ा है या नहीं!

दोस्तों जी हाँ यह काफी आसान है जिस तरह आप WhatsApp Facebook Messenger  की सहायता से पता कर पाते हैं कि आपका मैसेज किस व्यक्ति ने कब पड़ा है उसी तरह आज हम जिस ट्रिक को आपको बताने जा रहे हैं उसकी सहायता से आप पता कर पाएंगे कि आपकी भेजी गई  ईमेल Receiver द्वारा कब पढ़ी गयी।

दोस्तों इस जानकारी की लगभग उन सभी ईमेल यूजर्स को आवश्यकता होती है जो अक्सर ई-मेल का का इस्तेमाल करते हैं। दोस्तों आज भी दुनिया भर में करोडों की संख्या में आज भी रोजाना इमेज भेजे जाते हैं ऐसे में उन यूजर्स के लिए यह लेख काफी उपयोगी हो सकता है क्योंकि अक्सर हम किसी व्यक्ति को ईमेल करते हैं तो हमें पता नहीं लग पाता कि वह उस व्यक्ति ने हमारा ईमेल अब तक पढ़ा है या नहीं!

लेकिन इस ट्रिक की मदद से हम आसानी से यह जान पाएंगे और पता कर पाएंगे कि आखिर उस व्यक्ति द्वारा ईमेल पढ़ने के बावजूद भी आपको रिप्लाई किया है या नहीं!  तो दोस्तों हालांकि आपका जानना  जरूरी है कि अभी तक ईमेल में ऐसा कोई भी फीचर उपलब्ध नहीं है जिसकी मदद से आप किसी Setting को On/Off कर यह पता लगा सकते हैं।लेकिन आज इंटरनेट के इस दुनिया में Tech Hacks की मदद से आप आसानी से पता कर सकते हैं

और यहां हम आपको जिस ट्रिक को बताएंगे आपका ईमेल Read किया गया है अथवा नहीं! चलिये बिना समय गवाये अब हम जानते हैं इस Secret ट्रिक के बारे में! अतः इस जानकारी को अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़ें जिससे आपको यह फीचर अपने कंप्यूटर में इस्तेमाल करने में कोई परेशानी का सामना ना करना पड़े!

सबसे पहले आपको अपने कंप्यूटर में गूगल Chrome ब्राउज़र का इस्तेमाल करना होगा क्योंकि यहाँ हम google Chrome extension की साहयता से इस फ़ीचर का उपयोग करेंगे। अतः सबसे पहले chrome web store पर जाएं।

अब यहाँ extension Bar में Email tracking for gmail-Mailtrack सर्च कर दीजिए।
अब Result में यह extension show हो जाएगी। आपको Add to Chrome पर क्लिक करने के बाद Add extension कर इस extension को Chrome browser पर इनस्टॉल कर लेना है। एक्सटेन्शन इनस्टॉल होने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको  gmail Account से गूगल को कनेक्ट करना होगा। connect With Google पर Tap कीजिये।अब आप जिस E-mail एकाउंट का इस्तेमाल कर रहे हैं उस गूगल एकाउंट को सेलेक्ट कर लीजिए। अब Mailtrack एक्सटेन्शन को गूगल एकाउंट एक्सेस करने के लिए अनुमति देनी होगा। अतः आप allow पर tap कर दीजिए।
दोस्तो बस इतना करते ही आपने Mailtrack को अपने काम पर लगा दिया है। इसका मतलब अब आप Normally जिस व्यक्ति को E-mail करते हैं उसी तरह E-mail Send करना होगा। बस आपको उस E-mail के Read किये जाने की सूचना मिल जाएगी।दोस्तो

आप इस प्रकार किसी व्यक्ति को E-mail करेंगे।

और इस तरह यदि आपका Sent किया E-mail दूसरा व्यक्ति E-mail Read करता है तो उसकी सूचना नोटिफिकेशन के जरिये पता चल जाएगी।

My Final Opinion about this Article !

दोस्तों उम्मीद है इस लेख को पूरा पढ़ने के बाद अब आप सीख चुके होंगे कि किस तरह आप भेजे गए ईमेल को Read किया अथवा नहीं यह चेक कर सकते हैं। दोस्तों आप इस जानकारी को अन्य लोगों तक पहुचाँ कर लोगों के ज्ञान को बांट सकते हैं और इसके अलावा यदि आपको इस ट्यूटोरियल में दी गई स्टेप्स का पालन करते समय किसी प्रकार की कोई समस्या आती है तो आप हमें कमेंट में बता सकते हैं। हम आपको जल्द ही रिप्लाई देंगे! Thanks for visiting in this blog https://tagifind.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here